कुकिंग करना कैसे सीखें

कुकिंग करना कैसे सीखें | How To Become Perfect In Cooking

कुकिंग करना कैसे सीखें – पहले कुकिंग करना एक सेकंड क्लास प्रोफेशन माना जाता था । Cooking को घर में महिलाओं के लिए तो शादी समारोह या भोज कार्यक्रम आदि में पुरुषों ( जो एक विशेष दर्जे के हलवाई होते थे ) के लिए होता था । समय बदलने के साथ Cooking का ट्रेंड भी बदला और आज कुकिंग प्रोफेशन एक सामान्य प्रोफेशन में गिने जाने वाला प्रोफेशन कहा जाता है ।

आज के परिवेश में Cooking कोई भी कर सकता है और सिख सकता है तथा अपने करियर के रूप में अपना सकता है । अब बात आती है की Cooking करना कैसे सीखें , तो इसके लिए हम इस ब्लॉग में आपको प्वाइंट टू प्वाइंट टिप्स और तरीके बताएंगे जिसे अपनाने के बाद आपके अंदर एक अच्छा कुक उभर कर आ सकता है ।

कुकिंग के लिए एनवायरमेंट – कुकिंग करना कैसे सीखें ?

कुकिंग सीखने के लिए वैसे तो कोई एनवायरमेंट नहीं होता है लेकिन आप जिस जगह Cooking शुरू करने जा रही हैं तो वहा आलोचक काम और प्रशंसक ज्यादा होने चाहिए। जिससे आपको मोटिवेशन मिलता रहेगा । मान लीजिए यदि आप कोई डिश तैयार की और वहा डिश उतनी अच्छी नहीं बनी जितनी परफेक्ट होनी चाहिए तो ऐसे में आपको आपको वहा कुछ लोगो से नेगेटिव कॉमेंट आ सकते हैं । इसपर रिएक्ट करने के बजाए अपनी गलती को दुबारा से सुधारने की कोशिश करें ।

दृढ़ संकल्प की प्रकृति

वैसे एक कहावत है की जुते में फिट आना। यानी अपने कंफर्ट जोन से निकल कर कुकिंग एनवायरमेंट को एडॉप्ट करना । जब तक आप इस नए अनुभव को एंजॉय नही करेंगी । Cooking में परफेक्शन आसानी से नहीं पा सकेंगी ।Cooking का सबसे महत्वपूर्ण बात यही है की कंफर्ट जोन से बाहर निकलना।

फेल होने के बाद भी बार बार सीखने की जिज्ञासा

कहा जाता है लगभग हर सफल इन्सान से पीछे उसके बीते हुए असफलताओं का हाथ होता है । इसीलिए Cooking में कोई डिश खराब हो रही है तो बार बार प्रयास करे और इस बात बार जरूर ध्यान दें की कुकिंग में सब कुछ टाइमिंग का खेल है । कौन सी सामग्री कब डालनी है और कितना पकाना है यह सब एक टाइम फॉर्मेट मे होना चाहिए । जैसे प्याज को लाल भुनना है तो उसको लाल होने तक ही भुने और पेसेंस रखे ।

दूसरो से राय लेना

आप जब भी कोई डिश बनाएं तो उस व्यंजन का स्वाद कैसा है दूसरों से ईमानदार फीडबैक जरूर लें और कोशिश करें की आज तो अच्छा बना ही है लेकिन अगले बार इससे भी अच्छा बनाने की कोशिश करूंगी।

छोटे व्यंजनों से तैयारी

किचेन और Cooking क्या सबसे अच्छा ट्रिक यही है आप पहले छोटे छोटे व्यंजन बनाना सीखें । छोटे व्यंजन जिन्हे बनाने में कम समय लगता है, उनको बनाना शुरू करें, जिससे आप जल्दी से बनाना सीख पाएंगी ।

यूट्यूब वीडियो और टीवी कुकिंग शो देखना

आजकल यूट्यूब चैनल्स पर और टीवी शोज में Cooking से संबंधित बहुत से कायकर्म आते हैं । यदि आप यूट्यूब Cooking चैनल्स सब्सक्राइब का लेती हैं तो आप चैनल से जुड़ कर कॉमेंट और मेल से रेसिपी की और भी अतिरिक्त जानकारी ले सकती हैं । यूट्यूब चैनल पर अगर आपके लायक वीडियो मौजूद है तो उसे बार बार देखें ।

बड़े और पॉपुलर शेफ्स को फॉलो करना

बहुत से सोशल मिडिया प्लेटफोर्म पर बड़े और पोपुलर शेफ्स के एकाउंट्स बने होते है और वोलोग नियमित पोस्ट, स्टोरीज और रील्स डालते रहते है | उन्हें फॉलो करना एक अच्छी बात हो सकती है, क्योकि उनसे नए नए टिप्स और नए तरह की रेसिपी का नॉलेज प्राप्त होता है | उनसे आप कांटेक्ट कर के जुरुरी किचन टिप्स और नॉलेज ले सकती हैं |

नए नए व्यंजन और नए किचेन टिप्स के लिए

डेली के न्यूज़ पेपर और साप्ताहिक या मासिक मैगजीन से भी नए नए कुकिंग टिप्स और नए तरह रेसिपी की जानकारी ली जा सकती है | आप घर पे बड़े लोग जिन्हें Cooking अच्छे से पता हो, से आईडिया ले सकती है |

एक ही रेसिपी को बार बार बनाना

मान लीजिये आप आज कोई व्यंजन बना रही है और वो ठीक-ठाक बना भी हो लेकिन आपको लगता हो की थोडा और इसपे काम करने की जरुरत है तो अगली बार से उसमे सुधार करके बनायें | किसी भी फ़ूड व्यंजन को बार बार बनाने से कुकिंग एक्सपीरियंस बढ़ता है जो एक अच्छी बात है |

इस तरीके से दिये हुए कुछ टिप को अपनाती हैं तो जल्द ही आप भी एक अच्छी और निपुण फ़ूड मेकर बन सकती है | आप के द्वारा बनायीं गयी किसी भी फ़ूड व्यंजन के लिए आपको वाहवाही मिलेगी जिसे सुन कर और देख कर खुद पर गर्व मेहसूस होगा |

प्रातिक्रिया दे